Pan Card में सुधार या अपडेट कैसे करे? जाने पूरा steps

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Pan Card: Pan Card में एक पैन या स्थायी खाता संख्या होती है जो आयकर विभाग द्वारा जारी दस अंकों का अद्वितीय अल्फ़ान्यूमेरिक नंबर होता है। यह विभाग को निर्धारिती या आयकर दाता के सभी लेनदेन को विभाग के साथ जोड़ने में सक्षम बनाता है। इन लेन-देन में कर भुगतान, टीडीएस/टीसीएस क्रेडिट, आय का विवरण, निर्दिष्ट लेनदेन, पत्राचार आदि शामिल हैं। यह निर्धारिती की जानकारी की आसान पुनर्प्राप्ति और विभिन्न निवेशों, उधारों और निर्धारिती की अन्य व्यावसायिक गतिविधियों के मिलान की सुविधा भी प्रदान करता है।

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चूंकि पैन इतना महत्वपूर्ण है, Pan Card धारक के बारे में पैन की सभी जानकारी सही होनी चाहिए। पैन धारकों को इस बात से परिचित होना चाहिए कि पैन कार्ड में कोई गलती होने की स्थिति में या इसे प्राप्त करने के समय प्रदान किए गए पैन के विवरण में कोई बदलाव होने पर क्या करना चाहिए। पैन कार्ड धारक ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से सुधार के लिए आवेदन कर सकता है। ऑफलाइन मोड में पैन सुधार करने के लिए, “नए पैन कार्ड के लिए अनुरोध या” जमा करना होगा

अब ऑनलाइन मोड में सुधार करने के मामले में, नए पैन कार्ड या / पैन डेटा में परिवर्तन या सुधार के लिए अनुरोध करना होगा:

1) ऑनलाइन एनएसडीएल के माध्यम से Click Here पर

2) UTIITSL के माध्यम से myutiitsl.com/PAN_ONLINE/CSFPANAapp . पर ऑनलाइन

पैन कार्ड धारक पीडीएफ को incometaxindia.gov.in/Documents/form-for-changes-in-pan.pdf​ से डाउनलोड कर सकता है।

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यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पैन डेटाबेस में किसी भी बदलाव के मामले में, यानी, पैन प्राप्त करने के समय प्रदान किए गए विवरण को “नए पैन के लिए अनुरोध” के रूप में विवरण प्रस्तुत करके आयकर विभाग को सूचित किया जाना चाहिए। कार्ड या

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Nitish Singh

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल Full Time ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

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