Pan Card में सुधार या अपडेट कैसे करे? जाने पूरा steps

Spread the love

Pan Card: Pan Card में एक पैन या स्थायी खाता संख्या होती है जो आयकर विभाग द्वारा जारी दस अंकों का अद्वितीय अल्फ़ान्यूमेरिक नंबर होता है। यह विभाग को निर्धारिती या आयकर दाता के सभी लेनदेन को विभाग के साथ जोड़ने में सक्षम बनाता है। इन लेन-देन में कर भुगतान, टीडीएस/टीसीएस क्रेडिट, आय का विवरण, निर्दिष्ट लेनदेन, पत्राचार आदि शामिल हैं। यह निर्धारिती की जानकारी की आसान पुनर्प्राप्ति और विभिन्न निवेशों, उधारों और निर्धारिती की अन्य व्यावसायिक गतिविधियों के मिलान की सुविधा भी प्रदान करता है।

OnePlus Buds Z2 हुआ लांच से पहले Leak: जाने पूरी जानकारी

चूंकि पैन इतना महत्वपूर्ण है, Pan Card धारक के बारे में पैन की सभी जानकारी सही होनी चाहिए। पैन धारकों को इस बात से परिचित होना चाहिए कि पैन कार्ड में कोई गलती होने की स्थिति में या इसे प्राप्त करने के समय प्रदान किए गए पैन के विवरण में कोई बदलाव होने पर क्या करना चाहिए। पैन कार्ड धारक ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से सुधार के लिए आवेदन कर सकता है। ऑफलाइन मोड में पैन सुधार करने के लिए, “नए पैन कार्ड के लिए अनुरोध या” जमा करना होगा

अब ऑनलाइन मोड में सुधार करने के मामले में, नए पैन कार्ड या / पैन डेटा में परिवर्तन या सुधार के लिए अनुरोध करना होगा:

1) ऑनलाइन एनएसडीएल के माध्यम से Click Here पर

2) UTIITSL के माध्यम से myutiitsl.com/PAN_ONLINE/CSFPANAapp . पर ऑनलाइन

पैन कार्ड धारक पीडीएफ को incometaxindia.gov.in/Documents/form-for-changes-in-pan.pdf​ से डाउनलोड कर सकता है।

iPhone SE 3 हुआ लीक: जाने Price, launching Date और Specification

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पैन डेटाबेस में किसी भी बदलाव के मामले में, यानी, पैन प्राप्त करने के समय प्रदान किए गए विवरण को “नए पैन के लिए अनुरोध” के रूप में विवरण प्रस्तुत करके आयकर विभाग को सूचित किया जाना चाहिए। कार्ड या

किस तरह से Pdf File To Word File में बदलते हैं: जानिए


Spread the love

Leave a Reply