Facebook ने 15 मई-15 जून के दौरान तीन करोड़ सामग्रियों पर कार्रवाई की

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Facebook : आईटी नियमों द्वारा अनिवार्य अपनी पहली मासिक अनुपालन रिपोर्ट में, सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक ने कहा कि उसने देश में 15 मई से 15 जून के दौरान 10 उल्लंघन श्रेणियों में 30 मिलियन से अधिक सामग्री के टुकड़े “कार्रवाई” की। इसी अवधि के दौरान, इंस्टाग्राम ने नौ श्रेणियों में लगभग दो मिलियन टुकड़ों के खिलाफ कार्रवाई की।

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नए आईटी नियमों के तहत बड़े डिजिटल प्लेटफॉर्म (5 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ) को हर महीने समय-समय पर अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी, जिसमें प्राप्त शिकायतों और बाद में की गई कार्रवाई का विवरण होगा। अनुपालन रिपोर्ट में उन विशिष्ट संचार लिंक या जानकारी के कुछ हिस्सों का भी उल्लेख किया जाना चाहिए जिन्हें स्वचालित उपकरणों का उपयोग करके आयोजित किसी भी सक्रिय निगरानी के अनुसरण में मध्यस्थ ने हटा दिया है या पहुंच को अक्षम कर दिया है।

फेसबुक के एक प्रवक्ता ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में, फेसबुक ने उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन सुरक्षित और सुरक्षित रखने के अपने एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी, लोगों और प्रक्रियाओं में लगातार निवेश किया है।

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“हम अपनी नीतियों के खिलाफ सामग्री की पहचान और समीक्षा करने के लिए कृत्रिम बुद्धि, हमारे समुदाय से रिपोर्ट और हमारी टीमों द्वारा समीक्षा के संयोजन का उपयोग करते हैं। समाचार एजेंसी पीटीआई के प्रवक्ता के हवाले से कहा गया है कि हम इस रिपोर्ट को विकसित करने के साथ-साथ पारदर्शिता की दिशा में इन प्रयासों पर अधिक जानकारी जोड़ना जारी रखेंगे। इसकी अगली रिपोर्ट 15 जुलाई को प्रकाशित की जाएगी, जिसमें प्राप्त शिकायतों और की गई कार्रवाई का विवरण होगा, फेसबुक ने सूचित किया।

“हम डेटा संग्रह और सत्यापन के लिए पर्याप्त समय की अनुमति देने के लिए रिपोर्टिंग अवधि के बाद 30-45 दिनों के अंतराल के साथ रिपोर्ट के बाद के संस्करणों को प्रकाशित करने की उम्मीद करते हैं। हम अपने काम में और अधिक पारदर्शिता लाना जारी रखेंगे और भविष्य की रिपोर्ट में अपने प्रयासों के बारे में अधिक जानकारी शामिल करेंगे।” फेसबुक, इसकी रिपोर्ट, ने कहा कि उसने 15 मई से 15 जून के दौरान 10 श्रेणियों में 30 मिलियन से अधिक सामग्री पर कार्रवाई की थी। इसमें स्पैम (25 मिलियन), हिंसक और ग्राफिक सामग्री (2.5 मिलियन), वयस्क नग्नता और यौन से संबंधित सामग्री शामिल है। गतिविधि (1.8 मिलियन), और अभद्र भाषा (311,000)।

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इंस्टाग्राम के मामले में, 15 मई से 15 जून के दौरान नौ श्रेणियों में 2 मिलियन सामग्री पर कार्रवाई की गई। इसमें आत्महत्या और आत्म-चोट (699,000), हिंसक और ग्राफिक सामग्री (668,000), वयस्क नग्नता और यौन गतिविधि से संबंधित सामग्री शामिल है। 490,000), और बदमाशी और उत्पीड़न (108,000)। जिन अन्य श्रेणियों के तहत सामग्री पर कार्रवाई की गई, उनमें अभद्र भाषा (53,000), खतरनाक संगठन और व्यक्ति शामिल हैं: आतंकवादी प्रचार (5,800), और खतरनाक संगठन और व्यक्ति: संगठित घृणा (6,200)।


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