स्नैपचैट भारत में 60 मिलियन उपयोगकर्ता 150% वृद्धि
स्नैपचैट: दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं (डीएयू) में 150% से अधिक की वृद्धि के साथ, फोटो-मैसेजिंग ऐप स्नैपचैट ने अपने उपयोगकर्ता आधार को देश में 60 मिलियन-अंक से पार कर लिया है, एक शीर्ष कंपनी के कार्यकारी ने कहा।
पीटीआई से बात करते हुए, स्नैप इंक के प्रबंध निदेशक (इंटरनेशनल मार्केट्स) नाना मुरुगेसन ने कहा कि कंपनी का लक्ष्य उत्पाद विकास, साझेदारी और संवर्धित वास्तविकता अनुभव के दौरान विकास की गति पर निर्माण जारी रखना है।
Sandes एप क्या है कैसे डाउन्लोड करे
Snap Snapchat की मूल कंपनी है। ऐप उपयोगकर्ताओं को एक विशिष्ट समय अवधि के लिए दोस्तों के साथ फ़ोटो और वीडियो साझा करने की अनुमति देता है जिसके बाद सामग्री हटा दी जाती है। यह फिल्टर और लेंस प्रदान करता है, जिनमें से कई संवर्धित वास्तविकता-सक्षम हैं।
वैश्विक स्तर पर, स्नैपचैट के दिसंबर 2020 की तिमाही में 265 मिलियन दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता थे। प्लेटफ़ॉर्म पर उपयोगकर्ताओं द्वारा प्रतिदिन औसतन 5 बिलियन से अधिक ‘स्नैप’ बनाए गए।
“2020 हमारे लिए वास्तव में एक मजबूत वर्ष था और हम उस गति से रोमांचित हैं जो हम देख रहे हैं। हम Q4 20 में भारत में 60 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं तक पहुँच गए, पूरे वर्ष विकास को मजबूत करने के साथ, और हमारे समुदाय को सभी भागों में उलझा हुआ देखें। स्नैपचैट – चैटिंग से लेकर डिस्कवर कंटेंट तक, हमारे कैमरे का उपयोग करना और लेंस स्टूडियो के साथ रचनात्मक होना, “मुरुगेसन ने कहा।
उन्होंने कहा कि संवर्धित वास्तविकता (एआर) क्रांति ला रही है कि लोग कैसे संवाद करते हैं, मनोरंजन करते हैं, सीखते हैं और दुनिया को अनुभव करते हैं।
“… हम इस विकास को गति देते हुए देखते हैं। उदाहरण के लिए, हमारे समुदाय ने दीवाली-थीम वाले लेंस के साथ 500 मिलियन से अधिक बार खेला है। इस वर्ष, हम भारत में लोगों के लिए स्नैपचैट पर उपलब्ध विभिन्न प्रकार के अनुभवों का निर्माण करने के लिए उत्साहित हैं। उन्होंने कहा, “खेल, उत्पाद विकास, भागीदारी और निश्चित रूप से एआर के लिए विशेष सामग्री से, हमारे पास बहुत सारी चीजें हैं,” उन्होंने कहा।