Notice: Function _load_textdomain_just_in_time was called incorrectly. Translation loading for the wordpress-seo domain was triggered too early. This is usually an indicator for some code in the plugin or theme running too early. Translations should be loaded at the init action or later. Please see Debugging in WordPress for more information. (This message was added in version 6.7.0.) in /home/u761512908/domains/dktechhindi.in/public_html/wp-includes/functions.php on line 6114
भारतीय ट्विटर प्रतिद्वंद्वी ने एक Koo का मंचन किया - DK Tech Hindi
News

भारतीय ट्विटर प्रतिद्वंद्वी ने एक Koo का मंचन किया

Rate this post

Koo: भारतीय सोशल-मीडिया ऐप कू लोकप्रियता में वृद्धि का कारण बन रहा है, नेताओं और अन्य लोगों द्वारा ईंधन के बाद अमेरिकी प्रतिद्वंद्वी ट्विटर इंक ने अपने मंच पर कुछ सामग्री को अवरुद्ध करने के लिए एक सरकारी आदेश का पालन करने से इनकार कर दिया है।

ट्विटर ने इस महीने में नई दिल्ली के साथ 1,100 से अधिक खातों और पदों को हटाने के आदेश के साथ सींगों को बंद कर दिया है, जो सरकार का कहना है कि नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान विरोध के बारे में गलत सूचना फैला रहा है।

विवाद बुधवार को बढ़ गया जब ट्विटर ने कहा कि यह पूरी तरह से कुछ अनुरोधों का अनुपालन नहीं करता है क्योंकि यह माना जाता है कि वे भारतीय कानून के अनुरूप नहीं थे।

कू ने कहा कि पिछले दो दिनों में डाउनलोड्स 10 गुना बढ़ कर 3 मिलियन से अधिक हो गए हैं। 3. बुधवार को लगभग 21,000 पोस्ट के साथ भारत में ट्विटर का टॉप ट्रेंड था, जिसके बाद #BanTwitter था।

Koo क्या है?

कू एक ट्विटर जैसा माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है जो उपयोगकर्ताओं को ऑडियो क्लिप सहित मल्टीमीडिया सामग्री पोस्ट करने की अनुमति देता है। एक पाठ पोस्ट 400 वर्णों तक सीमित है और सेवा अंग्रेजी सहित छह भारतीय भाषाओं का समर्थन करती है।

ट्विटर की तरह, कू का लोगो एक पक्षी है, हालांकि रंग में पीला है।

यह उपयोगकर्ताओं को उल्लेखों के लिए हैशटैग (#) या “@” प्रतीक का उपयोग करने की अनुमति देता है। ऐप उपयोगकर्ताओं को प्रत्यक्ष संदेश के बजाय रिट्वीट और चैट के कू संस्करण को ‘पुनः-कू’ करने की अनुमति देता है।

यह कैसे शुरू हुआ?

कू को अप्रैमी राधाकृष्ण और मयंक बिदावतका द्वारा एमबीए, या व्यवसाय प्रबंधन, स्नातक दोनों की स्थापना की गई थी। दोनों क्वोरा के समान एक ऑडियो-वीडियो ज्ञान-साझाकरण मंच, वोकल के संस्थापक भी हैं।

एप्लिकेशन को मार्च 2020 में लॉन्च किया गया था, और तकनीक नवाचार के लिए सरकारी पुरस्कार जीता। इसने उद्यम पूंजी फर्मों एक्सेल और 3one4 कैपिटल सहित नए और मौजूदा निवेशकों से पिछले सप्ताह वित्त पोषण में $ 4 मिलियन से अधिक जुटाए।

Koo किस पर है

वर्षों से, ट्विटर भारत सरकार के लिए एक प्रमुख सार्वजनिक संचार उपकरण है। लेकिन बॉलीवुड अभिनेताओं सहित कई मंत्रालयों और हाई-प्रोफाइल हस्तियों ने भी धीरे-धीरे हाल के महीनों में कू का उपयोग करना शुरू कर दिया है। प्रौद्योगिकी मंत्रालय और व्यापार मंत्री पीयूष गोयल इस महीने में शामिल हुए।

जर्मन डेटाबेस फर्म स्टेटिस्टा के अनुसार, कू को ट्विटर द्वारा अभी भी बौना बनाया गया है, जिसके पिछले महीने के रूप में भारत में 17.5 मिलियन उपयोगकर्ता थे, संयुक्त राज्य अमेरिका और जापान के बाद इसका तीसरा सबसे बड़ा उपयोगकर्ता आधार था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जो अभी तक कू में शामिल नहीं हैं, ने अपने मासिक रेडियो पते में पिछले साल ऐप के बारे में बात की थी। “इसे कू कहा जाता है,” उन्होंने कहा। “इसमें हम अपनी राय रख सकते हैं और पाठ, वीडियो या ऑडियो के माध्यम से अपनी मातृभाषा में बातचीत कर सकते हैं।”

Nitish Singh

मुझे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने और इसे लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है, मैं एक प्रोफेशनल Full Time ब्लॉगर हु। इसके अलावा मुझे अच्छी किताबें पढ़ने और लोगों को ऑब्ज़र्व करना भी अच्छा लगता है।

Leave a Reply